Breaking News
Home 25 खबरें 25 VIDEO: तीन दिन में पेट्रोल-डीज़ल हुआ 84 पैसा सस्ता, जानिए कितनी और घटेंगी कीमतें?

VIDEO: तीन दिन में पेट्रोल-डीज़ल हुआ 84 पैसा सस्ता, जानिए कितनी और घटेंगी कीमतें?

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरी कच्चे तेल की कीमतों का असर अब घरेलू बाजार पर भी दिखने लगा है. पिछले 3 दिन में पेट्रोल 84 पैसे तक सस्ता हो गया है. शनिवार को पेट्रोल 39 पैसा और डीजल 12 पैसा सस्ता हुआ है. अब देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 39 पैसे की गिरावट के साथ 81.99 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है जबकि डीजल 12 पैसा सस्ता होकर 75.36 प्रति लीटर बिक रहा है. आज पेट्रोल के दामों में सबसे ज्यादा कटौती दर्ज की गई.

इसलिए सस्ते हुए पेट्रोल-डीज़ल: एक्सपर्ट्स का कहना है कि अंतरर ष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड (कच्चा तेल) की कीमतें 85 डॉलर प्रति बैरल से गिरकर 80 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई है. साथ ही, रुपये में भी मज़बूती लौटी है. इन सब कारणों के चलते घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीज़ल सस्ते हो गए है.

ये भी पढ़ें-अमेरिका का चीन को बड़ा झटका! 9 साल में सबसे कम हुई GDP ग्रोथ

अब आगे क्या- केडिया कमोडिटी के एमडी अजय केडिया के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों पर दबाव जारी रहेगा, क्योंकि चीन के जीडीपी ग्रोथ कमजोर रही है. साथ ही, ट्रेड वॉर गहराने की आशंका के चलते भी कीमतों पर दबाव है. माना जा रहा है कि चीन की घरेलू मैन्युफैक्चरिंग डिमांड गिर रही है. इसीलिए कच्चे तेल की डिमांड गिर सकती है. वहीं, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सप्लाई तेजी से बढ़ी है. ब्रेंट क्रूड की कीमतें एक हफ्ते में 3 फीसदी से ज्यादा गिर चुकी है. लिहाजा पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में गिरावट जारी रह सकती है.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*