Breaking News
Home 25 खबरें 25 बंगाल पहुंच कमजोर हुआ तितली चक्रवात, अब तक 9 की मौत!

बंगाल पहुंच कमजोर हुआ तितली चक्रवात, अब तक 9 की मौत!

बेहद प्रचंड चक्रवाती तूफान ‘तितली’ बृहस्पतिवार की सुबह देश के पूर्वी तट से टकराया और इसने आंध्र प्रदेश में आठ लोगों की जान ले ली तथा ओडिशा में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई. 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं ने दोनों राज्यों में भारी तबाही मचाई जहां मकान गिर पड़े तथा पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए.

तूफान के चलते आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम और विजियानगरम जिलों और ओडिशा के गजपति और गंजाम जिलों में भारी नुकसान पहुंचा है.

भारतीय मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि चक्रवात ‘तितली’ आंध्र प्रदेश में श्रीकाकुलम जिले में पलासा के पास ओडिशा में गोपालपुर के दक्षिण-पश्चिम तट पर सुबह साढ़े चार और साढ़े पांच बजे के बीच पहुंचा. चक्रवात के साथ 140-150 किलोमीटर से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली.

इसने कहा कि ओडिशा को पार करते हुए चक्रवाती तूफान अब पश्चिम बंगाल के गंगा के किनारे वाले क्षेत्रों की ओर बढ़ रहा है और धीरे-धीरे यह कमजोर होगा.

आंध्र प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने बताया कि चक्रवात से सामान्य जनजीवन ठप हो गया. इसने श्रीकाकुलम और विजयनगरम में भारी तबाही मचाई जहां बुधवार देर रात से भारी से बहुत भारी बाारिश हो रही है.

राज्य में तूफान से संबंधित अलग-अलग घटनाओं में आठ लोगों की मौत हो गई. एसडीएमए ने बताया कि गुडिवाडा अग्रहारम गांव में एक महिला के ऊपर पेड़ गिरने से और श्रीकाकुलम जिले के रोतनासा गांव में एक आदमी पर मकान गिरने दो लोगों की मौत हो गई.

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि समुद्र में गए छह मछुआरों की भी मौत हो गई. मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि पूर्वी गोदावरी जिले में काकीनाडा से पिछले कुछ दिनों में समुद्र में गईं मछली पकड़ने वाली 67 नौकाओं में से 65 सुरक्षित तट पर लौट आईं. उसने विज्ञप्ति में बताया कि शेष दो नौकाओं को सुरक्षित वापस लाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*