Breaking News
Home 25 खबरें 25 अंतरिक्ष में जंग के लिए स्‍पेस फोर्स, AVATAR में दिख चुकी है !

अंतरिक्ष में जंग के लिए स्‍पेस फोर्स, AVATAR में दिख चुकी है !

राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अमेरिका के अंतर‍िक्ष मिशन को लेकर बड़े बदलाव किए हैं. साथ ही ट्रंप ने एक बड़ी घोषणा की है.

डोनाल्‍ड ट्रंप ने अंतर‍िक्ष में अमेरिकी दबदबे को बनाए रखने के लिए स्‍पेस फोर्स नाम के नए सैन्‍य यूनिट के गठन को अनुमति दे दी है. स्‍पेस फोर्स का जिक्र अबतक सिर्फ फ‍िल्‍मों, नॉवेल और कॉमिक्‍स में हुआ करता था, लेकिन जल्‍द यह हकीकत बनने जा रहा है. हॉल‍ीवुड की ब्‍लॉकबस्‍टर मूवी अवतार में ऐसी ही एक स्‍पेस फोर्स की झलक दिख चुकी है.

ट्रंप ने स्‍पेस को भी राष्‍ट्र‍ीय सुरक्षा की श्रेणी में डाल दिया है. ट्रंप के अनुसार स्‍पेस फोर्स को आधुनिक शक्‍त‍ियों और टेक्‍नॉलजी से लैस किया जाएगा. इसकी शक्‍त‍ि अभी मौजूद किसी भी सैन्‍य विभाग से ज्‍यादा होगी.

ट्रंप के अनुसार वे नहीं चाहते कि चीन और रूस या कोई और देश इस क्षेत्र में अमेरिका से आगे निकले.ट्रंप ने साथ ही दोबारा जल्‍द मून पर पहुंचने और मंगल ग्रह पर मानव अभ‍ियान को पूरा करने का दावा भी किया.

ट्रंप के स्‍पेस फोर्स का कार्यभार जनरल जोसेफ डनफोर्ड को सौंपा गया है. नेशनल स्‍पेस काउंसिल की इस बैठक में यह घोषणा करते हुए ट्रंप के साथ वाइस प्रेज‍िडेंट माइक पेंस भी मौजूद थे.Image result for अंतरिक्ष में जंग के लिए स्‍पेस फोर्स, AVATAR में दिख चुकी है झलक

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*